CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 अपडेट: CBSE, शिक्षा मंत्रालय संभवत: पुनर्विचार बोर्ड परीक्षा की तारीखों के बीच COVID मामलों में वृद्धि, रिपोर्ट कहो

 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021: देश भर में बढ़ते कोरोनोवायरस के मामलों ने कथित तौर पर सरकार को पेन और पेपर (ऑफलाइन) मोड में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है, जो 4 मई से होने वाली है। शिक्षा मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) दोनों के अधिकारी इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि क्या कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया जाना चाहिए क्योंकि COVID मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।


CBSE कक्षा 10 को रद्द करने की मांग, 12 बोर्ड परीक्षाएं बढ़ेंगी

छात्रों और माता-पिता, राजनेताओं के अलावा, पार्टी लाइनों और अभिनेताओं में कटौती ने सरकार से अगले महीने परीक्षा आयोजित करने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को लिखा और कहा कि भीड़ वाले परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना असंभव होगा। उन्होंने कहा, "सरकार और सीबीएसई बोर्ड इस बात पर विचार करना चाहते हैं कि क्या वे इस तरह से बीमारी से प्रभावित होने वाले छात्रों या अन्य लोगों के लिए कानूनी दायित्व के लिए तैयार हैं।"

बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने भी छात्रों को अपना समर्थन दिया। "मैं उन सभी छात्रों का समर्थन करने का अनुरोध करता हूं जो इन कठिन समय में ऑफ़लाइन बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने के लिए मजबूर हैं। एक दिन में 145k तक बढ़ रहे मामलों की संख्या के साथ मुझे लगता है कि इतने सारे जीवन को खतरे में डालने के बजाय उन्हें बढ़ावा देने के लिए एक आंतरिक मूल्यांकन विधि होनी चाहिए" अभिनेता ने एक वीडियो अपील के साथ ट्वीट किया

महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10, 12 परीक्षा स्थगित

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में COVID-19 मामलों में तेजी से वृद्धि के मद्देनजर, इस महीने के अंत में आयोजित होने वाली कक्षा 10 और 12 की राज्य बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने के एक दिन बाद आता है। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 23 अप्रैल से और कक्षा 10 की 30 अप्रैल से शुरू होनी थीं। "महाराष्ट्र में वर्तमान COVID-19 स्थिति को देखते हुए, हमने कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है। वर्तमान परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं। परीक्षा आयोजित करने के लिए। आपका स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है, ”राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट किया।

उन्होंने ट्वीट में कहा, "व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाओं की समय-सारणी को ध्यान में रखते हुए, कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10 वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी।"

गायकवाड़ ने कहा कि स्वास्थ्य की स्थिति का बारीकी से निरीक्षण किया जा रहा है और स्थगित परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा रद्द करने की होड़ यहां 10 वीं, 12 वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने वाले बोर्डों की सूची दी गई है

चुनाव आयोग ने बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर 24 घंटे का अभियान प्रतिबंध लगाया