सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा रद्द करने की होड़ यहां 10 वीं, 12 वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने वाले बोर्डों की सूची दी गई है

 Board Exams 2021: 


CBSE बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की मांग 2021 देश में COVID-19 मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि के मद्देनजर छात्रों में शामिल होने वाले अधिक राजनेताओं और मशहूर हस्तियों के साथ जोर से बढ़ती है। कक्षा 10 और 12 के एक लाख से अधिक छात्रों ने सरकार से आग्रह किया है कि वे मई में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दें या ऑनलाइन मोड में आयोजित करें। हालाँकि, अभी तक इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है क्योंकि छात्र और अभिभावक जल्द ही आधिकारिक घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।



आमतौर पर, सीबीएसई व्यावहारिक परीक्षाएं जनवरी में आयोजित की जाती हैं और लिखित परीक्षा फरवरी में शुरू होती है और मार्च में समाप्त होती है। हालांकि, परीक्षा में देरी हुई और महामारी के मद्देनजर मई-जून में होने वाली हैं। इस बीच, कई राज्यों ने पहले से ही बिगड़ती कोरोनोवायरस स्थिति के बीच बोर्ड परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की है।

यहां उन राज्य बोर्डों की सूची दी गई है जिन्होंने इस वर्ष कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं:


महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में COVID-19 मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए, इस महीने के अंत में आयोजित होने वाली कक्षा 10 और 12 की राज्य बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 23 अप्रैल से और कक्षा 10 की 30 अप्रैल से शुरू होनी थीं। "महाराष्ट्र में वर्तमान COVID-19 स्थिति को देखते हुए, हमने कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है। वर्तमान परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं। परीक्षा आयोजित करने के लिए। आपका स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है, ”राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा।

उन्होंने ट्वीट में कहा, "व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाओं की समय-सारणी को ध्यान में रखते हुए, कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10 वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी।" गायकवाड़ ने कहा कि स्वास्थ्य स्थिति की बारीकी से निगरानी की जा रही है और स्थगित परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी। उन्होंने कहा, "हम सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी, कैम्ब्रिज बोर्ड को भी लिखकर उनसे अपनी परीक्षा की तारीखों पर पुनर्विचार करने का अनुरोध करेंगे।"

उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड की कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया है, जो 21 अप्रैल से होने वाली थी। हालांकि, COV के बढ़ते मामलों के कारण ऐसा नहीं किया गया है, लेकिन मद्देनजर यूपी ग्राम पंचायत में लगातार मतदान। UPMSP ने आगामी बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए संशोधित परीक्षा तिथियां भी जारी कर दी हैं। संशोधित तिथि पत्र के अनुसार, कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं अब 8 मई से शुरू होंगी और 28 मई 2021 को समाप्त होंगी। स्कूलों में शिक्षा पर COVID-19 के प्रभाव के बावजूद उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में बैठने के लिए।

मध्य प्रदेश

TOI की रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश सरकार ने MP बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षा की तारीखों को बढ़ा दिया है, जो 30 अप्रैल से निर्धारित थी। स्कूल शिक्षा विभाग अगले कुछ दिनों में परीक्षा की तारीखें जारी करेगा। टीओआई से बात करते हुए, स्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने कहा कि मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण, परीक्षा की तारीखों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। परमार ने कहा, कक्षा 1 से 8 को 15 जून, 2021 तक बंद कर दिया जाएगा। "आने वाली स्थिति हमें निर्धारित तिथियों पर परीक्षा आयोजित करने की अनुमति नहीं देती है। हम अगले कुछ दिनों में नई तारीखें जारी करेंगे।" उन्होंने कहा कि व्यावहारिक परीक्षा की तारीखें भी बढ़ा दी गई हैं।

छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 जो मूल रूप से 15 अप्रैल से 1 मई 2021 तक निर्धारित थी, को आधिकारिक तौर पर रद्द करने की घोषणा की गई है। CGBSE ने हालांकि कहा है कि कक्षा 10 की परीक्षाओं की नई तारीखों पर काम किया जा रहा है और बाद में इसका खुलासा किया जाएगा। पिछले दिनों COVID-19 मामलों की संख्या में स्पाइक को देखने के बाद यह निर्णय लिया गया। हालाँकि, CGBSE ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के बारे में अभी तक अपडेट नहीं किया है और इसे अगली सूचना तक उसी अनुसूची, यानी 3 मई से 24 मई, 2021 तक चिपका दिया गया है। चूंकि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में बढ़ते मामलों के बीच शुरू होने तक केवल तीन दिन थे, इसलिए उन्हें स्थगित करने का निर्णय लिया जाना था, जबकि कक्षा 12 के छात्रों के पास जाने के लिए अभी भी एक महीना है और केवल समय बताएगा कि तब स्थिति कैसी रहती है। इस बीच, राजस्थान, केरल और कर्नाटक जैसे कुछ राज्यों ने लगभग हर जगह COVID-19 मामलों में उछाल के बावजूद राज्य बोर्ड परीक्षाओं के मूल कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की घोषणा की है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 अपडेट: CBSE, शिक्षा मंत्रालय संभवत: पुनर्विचार बोर्ड परीक्षा की तारीखों के बीच COVID मामलों में वृद्धि, रिपोर्ट कहो

सरकार, सीबीएसई बोर्ड की तारीखों पर पुनर्विचार करती है